Formulir Kontak

Nama

Email *

Pesan *

Cari Blog Ini

Roundup Layoffs Mayoral Forum Postponed Interest Rate Cuts

भारतीय अर्थव्यवस्था में स्थिति: छंटनी, मेयर का मंच स्थगित, ब्याज दर में कटौती

छंटनी

* टेक दिग्गज गूगल ने अपने वैश्विक कार्यबल का 6% हिस्सा यानी 12,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। * ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॅन ने 18,000 कर्मचारियों की छंटनी की योजना बनाई है, जो पिछले वर्षों में अब तक की सबसे बड़ी है। * माइक्रोसॉफ्ट ने 10,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है, जो कंपनी के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी छंटनी है। * फिनटेक कंपनी पेटीएम ने अपने कर्मचारियों के 5% यानी 800 लोगों की छंटनी की है। * ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म बायजूस ने 2,500 कर्मचारियों की छंटनी की है, जो अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है।

ये छंटनियां वैश्विक आर्थिक मंदी, बढ़ती ब्याज दरों और तकनीकी उद्योग में मंदी के कारण हैं।

मेयर का मंच स्थगित

* बेंगलुरु मेयर चुनाव के लिए प्रस्तावित मंच को अदालती आदेश के बाद स्थगित कर दिया गया है। * भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की गई थी, जिससे मंच स्थगित हो गया। * नया मंच कब आयोजित किया जाएगा, इस पर अभी कोई जानकारी नहीं है।

यह स्थगन बेंगलुरु में मेयर के चुनाव की अनिश्चितता को बढ़ाता है।

ब्याज दर में कटौती

* भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर में 0.25% की कटौती की है, जिससे यह 6.25% हो गई है। * यह कटौती मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के RBI के प्रयासों का हिस्सा है। * यह कटौती उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए उधार लेना सस्ता बना देगी।

ब्याज दर में कटौती से अर्थव्यवस्था को गति देने की उम्मीद है।

सारांश

भारतीय अर्थव्यवस्था वर्तमान में छंटनी, मेयर के मंच के स्थगन और ब्याज दर में कटौती का सामना कर रही है। ये घटनाएँ व्यवसायों और व्यक्तियों दोनों के लिए अनिश्चितता और चुनौतियों का सृजन करती हैं। हालांकि, ब्याज दर में कटौती से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की उम्मीद है।


Komentar